प्रदेश में स्वाइन फ्लू के 11 मरीज मिले, 2 स्वस्थ, 9 अस्पताल में भर्ती, मंकीपॉक्स संदेही की रिपोर्ट निगेटिव

रायपुर/प्रदेश में कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच स्वाइन फ्लू (H1N1) के मरीज भी सामने आ रहे हैं। स्वाइन फ्लू के प्रदेश में अब तक 11 मामले सामने आए हैं, जिसमें 2 मरीज स्वस्थ होकर घर लौट चुके हैं, वहीं 9 मरीजों का रायपुर के निजी अस्पतालों में इलाज जारी है। देश में मंकीपॉक्स पैर पसारने लगा है। छत्तीसगढ़ में मंकीपॉक्स का एक संदिग्ध मरीज सामने आया था, जिसकी जांच रिपोर्ट निगेटिव आई है। रिपोर्ट निगेटिव आने पर स्वास्थ्य विभाग ने राहत की सांस ली। स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने मंकीपॉक्स, कोविड-19 और स्वाइन फ्लू के साथ ही मौसमी बीमारियों से सावधान रहने को कहा है।

मंत्री सिंहदेव ने बताया कि छत्तीसगढ़ में मंकीपॉक्स का एक संदिग्ध मरीज सामने आया था। जांच के बाद उसकी रिपोर्ट निगेटिव आई है‌। देश के दूसरे हिस्सों में मंकीपॉक्स के 8 मामले आए हैं। ऐसे में पर्याप्त सावधानी बरतने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में स्वाइन फ्लू के 11 मरीजों की पहचान हुई है, जिनमें से 2 मरीज इलाज के बाद स्वस्थ होकर अस्पताल से घर लौट चुके हैं। वहीं 9 मरीजों का रायपुर के निजी अस्पताल में उपचार चल रहा है। स्वाइन फ्लू के इन मामलों को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने प्रदेश के सभी जिलों में अलर्ट जारी किया है।

किडनी रोग से प्रभावित गांवों में लिया पानी का सैंपल
सिंहदेव ने कहा कि भीड़-भाड़ वाली जगहों पर मास्क का उपयोग अवश्य करें। साथ ही हाथों की साफ-सफाई व कोविड-19 एप्रोप्रिएट बिहैवियर का गंभीरता से पालन करें। स्वाइन फ्लू भी कोरोना की तरह फेफड़ों को प्रभावित करता है। स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि सुकमा जिले में किडनी रोगों से प्रभावितों के गांव के पानी की प्रारंभिक जांच में आयरन और फ्लोराइड की अधिकता पाई गई है। पानी का सैंपल लैब भेजा गया है, जिसकी रिपोर्ट 3 दिन में आने की उम्मीद है। सुकमा जिला प्रशासन को इस संबंध में अलर्ट करने के साथ ही प्रभावितों को राहत पहुंचाने के निर्देश दिए गए हैं।