पीईकेबी खदान ने वार्षिक सुरक्षा पखवाड़ा-2023 में जीते तीन पुरस्कार

अंबिकापुर। जिले के उदयपुर प्रखण्ड में स्थित राजस्थान राज्य विद्युत उत्पादन निगम लिमिटेड (आरआरवीयूएनएल) के स्वामित्व वाले परसा ईस्ट केते बासेन (पीईकेबी) ओपनकास्ट खदान को वार्षिक सुरक्षा पखवाड़ा – 2023 की छह कोयला खदानों प्रतिस्पर्धा में एक बड़ी और उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल हुई है। पीईकेबी ओपनकास्ट खदान के माइन डेवलपर और ऑपरेटर कंपनी अदाणी एंटरप्राइजेज लिमिटेड और आरआरवीयूएनएल द्वारा संचालित एक संयुक्त कंपनी परसा केते कोलियरीज लिमिटेड ने मेगा खदानों की श्रेणी, ग्रुप-एफ में तीन पुरस्कार हासिल किए। छत्तीसगढ़ के कोरबा में 16 जनवरी 2024 को आयोजित इस पुरस्कार समारोह में मुख्य अतिथि तौर पर खान सुरक्षा महानिदेशालय-धनबाद के खान सुरक्षा महानिदेशक श्री प्रभात सिंह की मौजूदगी और अध्यक्ष डॉ. प्रेम सागर मिश्रा, सीएमडी, साउथ ईस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड ने कार्यक्रम की गरिमा बढ़ाई।

समारोह में परसा केते कोलियरीज लिमिटेड को सर्वेक्षण की श्रेणी में पीईकेबी खदान के लिए प्रथम पुरस्कार से नवाजा गया, जबकि सुरक्षा प्रबंधन योजना और इंजीनियरिंग एवं उत्खनन की श्रेणी में कंपनी को द्वितीय पुरस्कार प्राप्त हुआ। पुरस्कार समारोह में आरआरवीयूएनएल के अधीक्षक अभियंता श्री अशोक प्रसाद, अदाणी एंटरप्राइजेज सरगुजा के चीफ ऑफ क्लस्टर श्री मनोज कुमार शाही, क्लस्टर हेड एचआर श्री राम द्विवेदी, खदान प्रबंधक श्री सतीश कुमार कटारिया सहित अन्य प्रतिनिधियों ने पुरस्कार ग्रहण किया।

इस उपलब्धि पर श्री शाही ने कहा कि, “यह पुरस्कार पीईकेबी खदान की सुरक्षा और नवीन प्रथाओं के प्रति अटूट प्रतिबद्धता को रेखांकित करती हैं, जो खनन उद्योग के भीतर एक सराहनीय मानक स्थापित करती है। हमें सुरक्षा और स्थिरता सुनिश्चित करने में ओसीएम टीम के समर्पण और कड़ी मेहनत पर बहुत गर्व है। ये पुरस्कार हमें शून्य के लक्ष्य के साथ अपने सुरक्षा उपायों को लगातार बढ़ाने के लिए प्रेरित करते हैं। साथ ही हमारे कर्मचारियों और श्रमिकों के लिए एक सुरक्षित कार्यों का वातावरण भी प्रदान करता है।”

उल्लेखनीय है की पीईकेबी खदान को केंद्र सरकार के कोयला मंत्रालय ने उसके उत्कृष्ट संचालन के लिए लगातार तीन सालों से पाँच सितारा मानक से नवाजा है। अपने अन्य एक सर्वेक्षण मे खान सुरक्षा महानिदेशालय ने पीईकेबी खदान के सलामतीपूर्ण संचालन को भी लगातार सराहा है। पिछले साल भी पीईकेबी खदान को महानिदेशालय ने चार पुरस्कारों के साथ सम्मानित किया था। इसके साथ ही वार्षिक सुरक्षा पखवाड़ा – 2023 में भी प्राप्त मान्यता सुरक्षा पहल और नवाचार के प्रति पीईकेबी खदान के सक्रिय दृष्टिकोण को दर्शाती है। यह खदान उद्योग के समग्र सुरक्षा लोकाचार में महत्वपूर्ण योगदान देते हुए उच्चतम सुरक्षा मानकों को कायम रखने में अटल है।