दिल्ली वर्ल्ड पब्लिक स्कूल के कक्षा दसवीं के छात्र अविजित कटियार का राष्ट्रीय स्तर पर इंस्पायर अवार्ड के लिए चयन

भाटापारा। भारत सरकार के विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा कक्षा छठवीं से दसवीं तक के बच्चों में वैज्ञानिक अन्वेषण एवं नवाचारी प्रवृत्तियों की अभिवृद्धि है। ‘इंस्पायर अवार्ड “मानव स्पर्धा 2020-21 के राष्ट्रीय स्तर पर बलोदा बाजार,भाटापारा जिले से विकासखंड भाटापारा, “दिल्ली वर्ल्ड पब्लिक सीनियर सेकेंडरी स्कूल के दसवीं के छात्र अविजित कटियार को राज्य स्तरीय प्रतिस्पर्धा क्वालीफाई करने के बाद अब इनका चयन नेशनल लेवल प्रतिस्पर्धा हेतु किया गया है। आईआईटी भिलाई में इससे संबंधित दो दिवसीय एक भव्य कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस कार्यशाला में बच्चों के प्रोजेक्ट से संबंधित समुचित सुधार के सुझाव दिए गए।
इस आयोजन में मुख्य अतिथि के रुप में सुनील जैन एवं राजेश मोना (डायरेक्टर आईआईटी भिलाई) विद्यमान थे। इस कार्यक्रम का आयोजन आईआईटी भिलाई के अंतर्गत किया गया था। इस आयोजन में पूरे प्रदेश से चयनित कुल 30 विद्यार्थी अपने-अपने मेंटर के साथ शामिल हुए थे, जिसमें डीडब्ल्यूपीएस भाटापारा से श्री श्याम बहादुर मेंटर की भूमिका में थे। इस दो दिवसीय कार्यशाला में शामिल विद्यार्थियों को पच्चीस-पच्चीस हज़ार की सहायता राशि प्रदान की जाएगी। आगामी दिल्ली या बेंगलुरु में आयोजित होने वाले राष्ट्रीय स्तर पर इंस्पायर अवार्ड में इन विद्यार्थियों को शामिल किया जाएगा।
इसके पश्चात ऑनलाइन राज्य में राष्ट्रीय स्पर्धा के लिए दो विद्यार्थियों का चयन किया गया,जिनमें “सिक्योर यूएसबी पोर्ट” पर आधारित मॉडल तैयार करने के लिए भाटापारा डीडब्ल्यूपीएस से अविजित कटियार भी शामिल हैं। अविजित ने बताया कि हैकर्स के द्वारा यूएसबी पोर्ट लगाकर कंप्यूटर में अपना कंट्रोल स्थापित कर लिया जाता है या कोई वायरस जनित फाइल्स सिस्टम में भेज करके डाटा खराब कर दिया जाता है। हैकर्स के द्वारा लगाई गई पेन ड्राइव या यूएसबी मानव बाधित डिवाइस की तरह कार्य करती है,जिससे सिस्टम करप्ट हो जाता है। इससे बचाव के लिए डिवाइस से प्रदूषित कंटेंट को दूर करने के साथ, हैकिंग का अंदेशा कम हो सकेगा।और साइबर दुनिया का अधिकाधिक सुरक्षित इस्तेमाल भी हो सकेगा।
दिल्ली वर्ल्ड पब्लिक स्कूल के लिए यह अत्यंत हर्ष का विषय है। संस्था की इस उपलब्धि पर प्रबंधक अश्वनी शर्मा सह-प्रबंधक संदीप गोयल व विद्यालय की प्रधानाचार्या श्रीमती ऋतु रजनीश ने छात्र अविजित को ढेर सारी शुभकामनाएँ दीं और उज्जवल भविष्य की कामना भी की।