मुकेश अंबानी अब दुनिया के छठे सबसे अमीर, गूगल के को-फाउंडर लैरी पेज को पीछे छोड़ा

नई दिल्ली. रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी अब दुनिया के छठवें सबसे अमीर शख्स बन गए हैं। ब्लूमबर्ग बिलेनियर्स इंडेक्स के ताजा आंकड़े के मुताबिक उन्होंने अब गूगल के को-फाउंडर लैरी पेज को भी पीछे छोड़ दिया है। मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति अब ७२.४ अरब डॉलर हो गई है। इससे पहले जून में मुकेश अंबानी ने दुनिया के शीर्ष १० अमीर व्यक्तियों की सूची में शामिल हुए थे। सोमवार को उन्होंने हैथवे बर्कशायर के वॉरेन बफे का स्थान लिया था, जो कि ७वें पायदान पर थे। मुकेश अंबानी पूरे एशिया महाद्वीप से इकलौते ऐसे व्यक्ति हैं, जो दुनिया के शीर्ष १० अमीरों की सूची में शामिल हैं।
२.९ अरब डॉलर का दान देने से बफ़ेट की घटी रैंकिंग

पहले स्थान पर अमेजन के सीईओ जेफ बेजोसदुनिया के सबसे अमीरों की लिस्ट में पहले स्थान पर अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस है। उनकी नेटवर्थ १८४ अरब डॉलर हैं। इसके बाद छह सबसे अमीर व्यक्तियों में बिल गेट्स (११५ अरब डॉलर), बर्नार्ड अरनॉल्ट (९४.५ अरब डॉलर), मार्क जुकरबर्ग (९०.८ अरब डॉलर), स्टेले बालमर (७४.६ अरब डॉलर) और मुकेश अंबानी (७२.४ अरब डॉलर) हैं। बता दें सोमवार को अमेरिकी तकनीकी शेयरों में गिरावट के बाद लैरी पेज का नेटवर्थ अब $ ७१.६ बिलियन रह गया है, जबकि ब्रिन ६९.४ बिलियन डॉलर और टेस्ला इंक का मस्क ६८.६ अरब डॉलर है। बफ़ेट की कुल संपत्ति पिछले हफ्ते गिर गई, जब उन्होंने चैरिटी के लिए २.९ अरब डॉलर दिए।

ई-कॉमर्स में बदल रहा अंबानी का ऊर्जा साम्राज्य

मुकेश अंबानी का ऊर्जा साम्राज्य धीरे-धीरे ई-कॉमर्स में बदल रहा है, जिसमें तकनीकी दिग्गज भारत के तेजी से बढ़ते डिजिटल कारोबार का एक हिस्सा लेना चाहते हैं। दुनिया के दूसरे सबसे अधिक आबादी वाले देश ने अपनी अर्थव्यवस्था में विशेष रूप से सिलिकॉन वैली से विदेशी कंपनियों ने रूचि दिखाई है।, वहीं त्रशशद्दद्यद्ग ने सोमवार को कहा कि यह भारत में डिजिटल प्रौद्योगिकियों को अपनाने में तेजी लाने में मदद करने के लिए आने वाले वर्षों में $ १० बिलियन खर्च करेगा।

Leave a Reply