नगरीय निकाय चुनावों का ऐलान, 20 दिसम्बर को मतदान, 23 को होगी मतगणना

रायपुर। चुनाव आयोग ने मंगलवार को प्रदेश में 10 जिलों के 15 नगरीय निकायों में चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया गया. 20 दिसंबर को वोटिंग और 23 दिसंबर को मतगणना होगी. वहीं बता दें कि राज्य निर्वाचन आयुक्त ठाकुर रामसिंह आज दोपहर 12 बजे से प्रेस कॉन्फ्रेंस की. इसी दौरान उन्होंने इसकी घोषणा की. ये प्रेस कॉन्फ्रेंस निर्वाचन भवन सेक्टर 19 नार्थ ब्लॉक नवा रायपुर अटल नगर में आयोजित की गई.

10 जिलों के 15 नगरीय निकायों में आम चुनाव होंगे, जिसमें से चार नगर पालिक निगमों- बीरगांव, भिलाई, भिलाई-चरोदा और रिसाली शामिल है. पांच नगर पालिका परिषदों में सारंगढ़, बैकुंठपुर, शिवपुर चर्चा, जामुल, खैरागढ़, छः नगर पंचायतों -प्रेमनगर,मारो, नरहरपुर, कोंटा, भैरमगढ़ और भोपालपट्टनम में चुनाव होंगे.

चुनावी तैयारी की बैठक में किया गया ये फैसला

छत्तीसगढ़ में नगरीय निकाय चुनाव की तैयारियों को लेकर प्रदेश के 10 जिलों के एसपी और कलेक्टर्स की महत्वपूर्ण बैठक मंगलवार को राज्य निवार्चन आयोग में रखी गई थी. इस बैठक में राज्य निर्वाचन आयुक्त ठाकुर राम सिंह ने निर्देश दिये कि मतगणना स्थल की सुरक्षा व्यवस्था, स्ट्रांग रूम, मतपेटियां, मतदान सामग्री, मतपत्र कहां रखे जाने है. इसका जायाजा खुद एसपी और कलेक्टर मौके पर जाकर लें साथ ही संवेदनशील केन्द्रों में विशेष ध्यान देने को कहा.

दरअसल तैयारियों को लेकर इससे पहले उप जिला निर्वाचन अधिकारियों की एक बैठक 12 नवंबर को रखी गयी थी, जिनमें चार जिलों की तैयारियां अधूरी पायी गई थी, 17 नवंबर तक कमियां दूर करने कहा गया था. लेकिन इसके बाद भी तीन जिलों में फिर से कमियां मिली।

निर्वाचन आयुक्त ठाकुर राम सिंह ने कोविड को लेकर स्वास्थ्य विभाग को अलग एसओपी बनाने को कहा है. उन्होने स्वास्थ्य विभाग के विशेष सचिव से खास तौर पर इस संबंध में चर्चा की. सभी कलेक्टरों को निर्देश दिया गया कि नाम निर्देशन पत्र दाखिल करने से लेकर मतगणना तक कोविड गाइडलाइन का कड़ाई से पालन करने की बात कही गई है.

उन्होंने कहा कि अपने अपने क्षेत्रों में मतदान केंद्रों का भौतिक सत्यापन कर, मतदान केंद्र की वार्डवार संख्यात्मक जानकारी ,संवेदनशील और अतिसंवेदनशील मतदान केन्द्रों का चिन्हांकन कर रखें. सुरक्षा संबंधी छोटी से छोटी बात का ध्यान रखें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *