रायपुर/ कक्षा 10वीं और 12वीं विशेषकर गणित, विज्ञान समूह उत्तीर्ण विद्यार्थियों के लिए सिपेट रायपुर के डिप्लोमा एण्ड डिग्री पाठ्यक्रम में प्रवेश लेकर रोजगारोन्मुखी कार्यक्रम से अपना कैरियर बनाने का सुनहरा मौका है। सिपेट रायपुर के डिप्लोमा एण्ड डिग्री कार्यक्रम में वर्ष 2020-21 के लिए विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रवेश प्रारंभ है। अधिक जानकारी के लिए वरिष्ठ तकनीकी अधिकारी डॉ. सुशांत सामल के मोबाइल नंबर 9090968452 और श्री राजीव कुमार लिल्हारे मोबाइल नंबर 8984010720 से संपर्क किया जा सकता है।

सेन्ट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ प्लॉस्टिक इंजीनियरिंग एण्ड टेक्नोलॉजी (सिपेट) रायपुर रसायन एवं पेट्रोरसायन विभाग, रसायन एवं उर्वरक मंत्रालय भारत शासन की एक अग्रणी संस्था है। यह प्लॉस्टिक अभियांत्रिकी के क्षेत्र में तीन वर्षीय डिप्लोमा पाठ्यक्रम (डिप्लोमा एण्ड टेक्नोलॉजी-डीपीटी व डिप्लोमा इन प्लॉस्टिक्स मोल्ट टेक्नोलॉजी) तथा बी.टेक. (प्लॉटिक्स इंजीनियरिंग) 4 वर्षीय स्नातक पाठ्यक्रम संचालित किए जाते हैं।

पाठ्यक्रम बी.टेक. चार वर्षीय (प्लॉटिक्स इंजीनियरिंग) में प्रवेश के लिए शैक्षणिक योग्यता भौतिक, रसायन एवं गणित विषय के साथ 12वीं उत्तीर्ण होना चाहिए। प्रवेश का माध्यम सीजीपीईटी या डीटीई के नियमानुसार होगा। डिप्लोमा इन प्लॉस्टिक टेक्नोलॉजी प्रथम वर्ष में प्रवेश के लिए 10वीं कक्षा उत्तीर्ण होना जरूरी है। पाठ्यक्रम तीन वर्ष का है और प्रवेश का माध्यम सीआईपीईटी की संयुक्त प्रवेश परीक्षा द्वारा होगा। डिप्लोमा इन प्लॉस्टिक टेक्नोलॉजी प्रथम वर्ष में प्रवेश के लिए 10 वीं कक्षा उत्तीर्ण होना जरूरी है। पाठ्यक्रम तीन वर्ष का होगा और प्रवेश का माध्यम सीआईपीईटी की संयुक्त प्रवेश परीक्षा है। डिप्लोमा इन प्लॉस्टिक टेक्नोलॉजी (लेटरल एन्ट्री के माध्यम से द्वितीय वर्ष में प्रवेश) के लिए शैक्षणिक योग्यता कक्ष़्ाा 12वीं विज्ञान समूह में उत्तीर्ण या दो वर्षीय आईटीआई जरूरी हैं। पाठ्यक्रम दो वर्ष का है और प्रवेश का माध्यम सिपेट केन्द्र में सीधे ऑफलाइन आवेदन द्वारा होगा। डिप्लोमा इन प्लॉस्टिक मोल्ड टेक्नोलॉजी (लेटरल एन्ट्री के माध्यम से द्वितीय वर्ष में प्रवेश) के लिए शैक्षणिक योग्यता कक्ष़्ाा 12वीं विज्ञान समूह में उत्तीर्ण या दो वर्षीय आईटीआई जरूरी हैं। पाठ्यक्रम दो वर्ष का है और प्रवेश का माध्यम सिपेट केन्द्र में सीधे ऑफलाइन आवेदन द्वारा होगा।

लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा समस्त संभागीय संयुक्त संचालक शिक्षा और जिला शिक्षा अधिकारियों को प्रवेश के संबंध में जिले के विभिन्न हाई स्कूल एवं हायर सेकेण्डरी स्कूल के विद्यार्थियों को सूचना प्रदान करने के लिए आवश्यक कार्रवाई सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं। संबंधित अधिकारियों से कहा गया है कि कक्षा 10वीं और 12वीं उत्तीर्ण विद्यार्थियों की सूची मोबाइल नंबर सहित निदेशक एवं प्रमुख सिपेट रायपुर को प्रेषित करें, जिससे विद्यार्थियों को पाठ्यक्रम में प्रवेश संबंधी जानकारी दी जा सके।