पुरी पीठ के शंकराचार्य जगतगुरु स्वामी निश्चलानंद सरस्वती जी का 80 वां वप्राकट्य महोत्सव भाटापारा में भव्यता के साथ मनाया गया

भाटापारा। पुरी पीठ के शंकराचार्य जगतगुरु स्वामी निश्चलानंद सरस्वती जी का 80 वा प्राकट्य महोत्सव रविवार को भाटापारा के गुरुकुल स्कूल के प्रांगण में पूरी भव्यता के साथ मनाया गया। इस अवसर पर भारी संख्या में भक्तगण मौजूद थे। छत्तीसगढ़ प्रदेश के अतिरिक्त अन्य प्रदेशों से भी लोग प्राकट्य महोत्सव में शामिल होने के लिए भाटापारा पहुंचे थे। सुबह 8 बजे से यहां पर रुद्राभिषेक का कार्यक्रम भी आयोजित किया गया। जिसमें काफी संख्या में लोगों ने भाग लिया। रुद्राभिषेक कार्यक्रम के पश्चात जगतगुरु स्वामी निश्चलानंद सरस्वती ने उपस्थित जन समुदाय को अपना संदेश दिया। जिसमें उन्होंने यह पुनः स्पष्ट किया कि हमें हिंदू राष्ट्र बनाना है, इसके लिए हमें लगातार कार्य करते रहना होगा। अपने उद्गार में जगतगुरु स्वामी निश्चलानंद सरस्वती ने संघ, भारतीय जनता पार्टी, कांग्रेस एवं अन्य राजनैतिक दलों की भूमिका पर भी सवाल उठाया है। उन्होंने सनातनी लोगों के संदर्भ में कहा कि सभी लोग पहले सनातनी है। उसके बाद कुछ है। शंकराचार्य जी का पांच दिवसीय धार्मिक कार्यक्रम भाटापारा में चल रहा है। रविवार को तृतीय दिवस के कार्यक्रम में महाप्रभु शंकराचार्य जी का 80 वा प्राकट्य उत्सव मनाया गया। इस कार्यक्रम के तहत सुबह 10:00 बजे से 501 जोड़ों के द्वारा मिट्टी के पार्थिव शिवलिंग बनाकर रुद्राभिषेक किया गया।
इस प्राकट्य महोत्सव में धर्मसभा का आयोजन किया गया। जिसमे देश के कई स्थानों से आए संत एवम धर्म संगठन के लोग शामिल हुए।
अपने व्याख्यान में स्वामी शंकराचार्य ने जल्द ही हिंदू राष्ट्र बनने की बात कही कही ।वही उन्होंने सनातन धर्म के बारे में कहा की करोड़ों वर्षो से सनातन धर्म इस धरती पर है, पर आज की सरकार सनातन धर्म की रक्षा नहीं कर पा रही है। उन्होंने आगे कहा कि आज हर जगह मोह से भरा हुआ इंसान एक सपने की तरह है, यह तब तक ही सच लगता है जब तक आप अज्ञान की नींद में सो रहे होते हैं। जब नींद खुलती है तो इसकी कोई सत्ता नही रह जाती है। तीर्थ करने के लिए कहीं जाने की जरूरत नहीं है। सबसे अच्छा और बड़ा तीर्थ आपका अपना मन है, जिसे विशेष रूप से शुद्ध किया गया हो।
उन्होंने राजनेताओं के ऊपर वर्तमान में अग्निवीर मुद्दे को लेकर कहा कि आज कल हर जगह वैकल्पिक व्यवस्था चालू हो गई है। देश में सेना की वैकल्पिक व्यवस्था, देशभक्ति में संघ, साधुओ में नागा साधु, मंदिरों में पुजारियों की वैकल्पिक व्यवस्था ये सब आज हो रहा है।
मंच अभिनंदन कार्यक्रम के पश्चात प्रदेश एवं देश के विभिन्न प्रांतों से भक्त तथा धर्म संघ, पीठ परिषद, आदित्य वाहिनी पदाधिकारीयो ने शंकराचार्य जी से आशीर्वाद प्राप्त किया।इसमें प्रमुख रूप से रायपुर सांसद सुनील सोनी, भाटापारा विधायक शिवरतन शर्मा,धरसीवा विधायक अनिता शर्मा गौ सेवा आयोग के अध्यक्ष महंत रामसुंदर दास, बिलासपुर के विधायक शैलेश पांडे, तखतपुर विधायिका रश्मि सिंह, छत्तीसगढ़ सरकार के निगम मंडल के सदस्य सतीश अग्रवाल सहित हजारों की संख्या में पहुंचे नगर के धर्म प्रेमी महिला पुरुष एवम देश के कोने-कोने से आए श्रद्धालुओं ने पहुंचकर आशीर्वाद ग्रहण किया।