दुनिया के महान स्पिनर शेन वार्न का दिल का दौरा पड़ने से निधन


मुंबई । दुनिया के महानतम स्पिनरों में से एक शेन वार्न का 52 साल की उम्र में निधन हो गया है. खबरों के मुताबिक दिल का दौरा पड़ने की वजह से उनकी मृत्यु हुई. शेन वॉर्न थाईलैंड में मौजूद थे। जानकारी के मुताबिक शेन वॉर्न अपने विला में मौजूद थे, और उन्हें बेसुध पाया गया।
शेन वार्न ने टेस्ट क्रिकेट में 700 से ज्यादा विकेट झटके हैं. वार्न दुनिया के दिग्गज स्पिनर माने जाते थे. उन्होंने दुनिया के हर मैदान पर अपनी करिश्माई गेंदबाजी से ऑस्ट्रेलिया के लिए मैच जिताऊ प्रदर्शन किया.
टेस्ट में वार्न ने झटके 708 विकेट
ऑस्ट्रेलिया के इस महान गेंदबाज ने साल 2007 में क्रिकेट को अलविदा कह दिया था. शेन वॉर्न विश्व के ऐसे दूसरे गेंदबाज हैं, जिसने टेस्ट और वनडे मैचों को मिलाकर 1000 विकेटों के आंकड़े को छुआ है. वार्न ने हाल ही में लीडेंड क्रिकेट लीग में भी हिस्सा लिया था. उन्होंने आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स को पहला खिताब दिलाया था.
इस सूची में पहला नंबर मुथैया मुरलीधरन का है. वॉर्न के नाम टेस्ट में 708 लेने का रिकॉर्ड है, वहीं वनडे में उन्होंने 293 विकेट झटके थे.
विवादों से रहा नाता
शेन वार्न ने जितना अपने खेल से दुनिया को प्रभावित किया है उतना ही उनके विवादों ने उन्हें क्रिकेट जगत में निराश किया है. 1998 में वार्न पर बुकी को जानकारी देने के लिए जुर्माना लगाया था और 2003 के वर्ल्ड कप से कुछ दिन पहले वो प्रतिबंधित पदार्थों के सेवन का दोषी पाए जाने पर एक साल के बैन के साथ क्रिकेट से दूर हुए थे.
वार्न ने भारत में 1996 विश्वकप के सेमीफाइनल में वेस्टइंडीज के खिलाफ शानदार गेंदबाजी की थी. वे ऑस्ट्रेलिया विश्वकप विनर टीम के अहम सदस्य थे.