कोरोना जांच के लिए एंटीजन, ट्रूनाट और आर.टी.पी.सी.आर की सुविधा उपलब्ध

शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के शासकीय चिकित्सालयों में

 निःशुल्क किए जा रहे है टेस्ट

सोमवार को लक्ष्य का 175 प्रतिशत् कोरोना टेस्ट किया गया

रायपुर / कोरोना संक्रमण के प्रभावी रोकथाम एवं नियंत्रण के लिए रायपुर जिले में कोरोना की जांच के साथ साथ टीकाकरण और कांटेक्ट टेªसिंग पर व्यापक्ता से जोर दिया जा रहा है। रायपुर जिलें के विभिन्न शासकीय और निजी चिकित्सालयों में एंटीजन, ट्रूनाट और आर.टी-पी.सी.आर के माध्यम से कोरोना की लगातार जांच की जा रही है। गत् 5 अप्रैल सोमवार को 7333 नागरिकों का कोरोना टेस्ट किया गया जो 4200 कोरोना लक्ष्य का 175 प्रतिशत् है।

जिले के 5 अपे्रल को डी.टी.सी कालीबाड़ी में 1374, शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में 1154, निजी चिकित्सालयों में 1081, आयुर्वेदिक टेस्टिंग संेटर में 944 नागरिकों का कोरोना टेस्ट किया गया। इसी तरह एम्स में 210, जिला चिकित्सालय पंडरी में 260, ई रिक्शा के माध्यम से 455, बीरगांव प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में 303 लोंगो की जांच की गई। इसके अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में भी कोरोना टेस्टिंग को व्यापकता से बढ़ावा दिया गया है। विकासखंडवार आंरग में 298, अभनपुर में 622, धरसीवां में 392 और तिल्दा में 237 नागरिकों का टेस्ट किया गया। जिले के सभी शासकीय चिकित्सालयों में जांच की सुविधा निः शुल्क उपलब्ध है।

जिले में कुल जांच में से 4250 एंटीजन, 603 ट्रूनाट और 2477 आर.टी.पी.सी.आर जांच की गई। यह उल्लेखनीय है कि जिलें के विकासखंडों में स्थित सामुदासिक स्वास्थ्य केन्द्र के साथ साथ विभिन्न प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों, मोंबाइल युनिट अभनपुर, सिविल हास्पिटल माना, शहरी क्षे़त्रों के विभिन्न प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र और विभिन्न निजी चिकित्सालयों, ड्रिस्टीक्ट रेलवे हास्पिटल, ई.एस.आई.सी हास्प्टिल में भी कोरोना जांच की सुविधा है।

Leave a Reply