गारेपलमा कोल ब्लॉक क्षेत्र में महाजेनको ने किए जन-सुविधा के विकास कार्य

रायपुर/ महाराष्ट्र स्टेट पॉवर जनरेशन कंपनी लि. (महाजेनको ) महाराष्ट्र सरकार  के स्वामित्व  वाली सार्वजनिक क्षेत्र की इकाई बिजली उत्पादन में संलग्न है । एन. टी. पी.सी. के बाद देश की दूसरे नंबर की अधिकतम कुल बिजली  उत्पादन क्षमता महाजेनको के  पास है।
महाजेनको को भारत सरकार के कोयला मंत्रालय द्वारा महाराष्ट्र स्थित अपने बिजली संयंत्र में  उपयोग के लिए गारेपलमा सेक्टर- II कोल ब्लॉक आवंटित किया गया है। खनन पट्टे का क्षेत्र भालुमुड़ा, चितवहि, ढोलणारा, डोलेसरा, गारे, झिंकाबहल, कुंजेमुरा, लिबरा, मुड़ागांव, पाता, रोडोपाली और टिहलीरामपुर के गांव में स्थित है।
गारेपालमा सेक्टर- II के अंतर्गत आने वाले गांवों में महाजेनको द्वारा शुरुवाती तौर पर गुडविल एक्टिविटी के अंतर्गत समाज उपयोगी एवं विकास कार्य किये गए है एवं निरंतर शुरु है। इसमें विशेष तौर पर, सांस्कृतिक कार्य हेतु रोडोपाली गांव के मंदिर को साउंड सिस्टम दी गयी, साथ ही तालाब के गहरीकरण का कार्य किया गया, चितवाही में राधाकृष्ण भजन मंडली के लिए खानपान के बर्तन उपलब्ध कराए गये और नीम टिकरा तालाब का गहरीकरण कार्य किया गया, साथ ही चितवाही में भरतदासजी का घर और मुख्य सड़क के बीच सीमेंट काँक्रीट  सड़क का निर्माण कार्य किया गया।मुड़ागांव मे भंवर सिंह तालाब का गहरीकरण, गाँधी तालाब, तिहलीरामपुर के तालाब का गहरीकरण और तालाब की सीढीयों का निर्माण कार्य किया गया । मुक्तिधाम शेड का निर्माण कार्य, तिहलीरामपुर
विद्यालय में स्टेज का निर्माण कार्य किया गया है।
सारसमल में केलो नदी के पास सीमेंट काँक्रीट सड़क का निर्माण, चरण-एक तथा दो। मुख्य बस्ती सरायटोला में 75 मीटर सीमेंट काँक्रीट रोड का निर्माण I गौटियापारा सरायटोला में 75 मीटर सीमेंट काँक्रीट रोड का निर्माण I झिंकाबहाल  में कॉन्क्रीट नाली का निर्माण कार्य I ढोलनारा में मेन रोड से गौटिया हाउस तक सीमेंट काँक्रीट रोड का निर्माण I ढोलनारा में संतोष बेहारा घर के पास पानी की टंकी का निर्माण I गारेपालमा सेक्टर – II के गाँवों में सोलर लाइट्स (कुल 105 नग) लगाने का कार्य I गारेपालमा सेक्टर – II के गांवों में डॉक्टरों और पैरामेडिकल स्टाफ के साथ मोबाइल मेडिकल वैन द्वारा कुल छह महीने के लिए सेवा प्रदान करने का कार्य I डोलसरा के सरकारी स्कूल में मौजूदा बोर-वेल की मरम्मत और दीवार की पेंटिंग का कार्य एवं स्कूल की सड़कों और अप्प्रोचेस रोड तैयार करने का कार्य I डोलसरा के सरकारी स्कूल भवन और शौचालय की मरम्मत और पेंटिंग का कार्य किया गया। यह विकास काम, स्थानीय नागरिकों की सुविधा हेतु महाजेनको द्वारा किये गये ।
महाराष्ट्र के बिजली मंत्री डॉ. नितीन राऊत के निर्देश अनुसार और महाजेनको के अध्यक्ष तथा प्रबंध निदेशक संजय खंदारे जी के मार्गदर्शन में संचालक (खनन)पुरुषोत्तम जाधव जी कार्यकारी निदेशक राजू बुरडे जी, मुख्य अभियंता(कोल) अभय हरणे जी  द्वारा उक्त कार्यों का कॉन्ट्रैक्ट गांव के ही लोगों को शामिल कर के किया है । जो  उनकी आमदनी का साधन बना और साथ ही साथ गांव में  प्रत्यक्ष रुप से विकास कार्यो को अंजाम देकर कॉर्पोरेट सामाजिक जिम्मेदारी का बखूबी निर्वहन किया गया है ।

Leave a Reply